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LampeIndia: स्टार्टअप्स के लिए डिजिटल मार्केटिंग बेस्ट प्रैक्टिस |
Digital Marketing (Lampe):- हर दिन नए और नए ब्रांड लॉन्च हो रहे हैं, लेकिन तेजी से बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण सफलता की राह आसान नहीं है। हर नया स्टार्टअप पूर्ण विपणन (लाइन के ऊपर और लाइन के नीचे) की योजना नहीं बना सकता है क्योंकि इसमें अक्सर एक महत्वपूर्ण निवेश की आवश्यकता होती है। स्टार्टअप के पास अक्सर सीमित बजट होते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें अपना अधिकांश पैसा खुद को बाजार में लाने और राजस्व उत्पन्न करने के लिए करना होगा।
यही कारण है कि डिजिटल मार्केटिंग कई स्टार्टअप्स के लिए इस तरह का तारणहार बन गया है। डिजिटल मार्केटिंग स्टार्टअप्स को पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में बहुत कम लागत पर दर्शकों तक पहुंचने की अनुमति देता है। यहां स्टार्टअप्स के लिए डिजिटल मार्केटिंग के कुछ फायदे दिए गए हैं:
• घातांक पहुंच
• सटीक लक्ष्यीकरण
• चैनलों में ब्रांड जागरूकता स्थापित करने की क्षमता
• ग्रेटर विजिबिलिटी
• बेहतर ट्रैकिंग (सब कुछ ट्रैक करने योग्य है)
• कम लागत पर बिक्री / लीड उत्पन्न करने की क्षमता
• वास्तविक समय डेटा तक पहुंच
हालाँकि कई स्टार्टअप ने डिजिटल मार्केटिंग को अपनाया है, लेकिन यदि आप सबसे अच्छे परिणाम चाहते हैं तो अपनी रणनीति विकसित करना महत्वपूर्ण है। एक डिजिटल मार्केटिंग कंपनी के संस्थापक के रूप में अपने अनुभव के आधार पर, मैंने आपकी कंपनी को डिजिटल चैनलों पर बढ़ावा देने के लिए कुछ सर्वोत्तम प्रथाओं का संकलन किया है।
सही चैनल का चयन करें
डिजिटल मार्केटिंग के कई पहलू हैं, और अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सही चैनल खोजना महत्वपूर्ण है। आपके विपणन मिश्रण में निम्नलिखित चैनल शामिल हो सकते हैं:
• खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ)
• पे-पर-क्लिक (पीपीसी)
• सामाजिक मीडिया विपणन
• ईमेल व्यापार
• विषयवस्तु का व्यापार
• सहबद्ध विपणन
• इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग
चैनलों का चयन आपके लक्षित दर्शकों, आपके स्थान और आपके व्यावसायिक लक्ष्यों पर निर्भर करता है।
शुरू करने का एक सबसे अच्छा तरीका अपने प्रतियोगियों को देखकर है। SEMrush, SpyFu, इसी तरह के कुछ और Ahrefs जैसे कुछ अच्छे उपकरण हैं जो आपको यह देखने में मदद कर सकते हैं कि आपके प्रतिस्पर्धियों के लिए क्या काम कर रहा है। एक बार जब आप जान लेते हैं कि वे कौन से मार्केटिंग चैनल का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रत्येक चैनल के लिए आपके द्वारा प्राप्त सगाई को निर्धारित करने के लिए परीक्षण अभियानों के साथ शुरू करें। मैसेजिंग भी मार्केटिंग में एक महत्वपूर्ण तत्व है, इसलिए अपने मैसेजिंग के साथ A / B टेस्टिंग करके देखें कि आपके लक्षित दर्शकों के साथ क्या प्रतिध्वनित होता है।
एसईओ पर ध्यान दें
चाहे आप एक सेवा-आधारित कंपनी हो या उत्पाद-आधारित कंपनी, आपके ग्राहकों की यात्रा अक्सर खोज परिणामों से शुरू होती है। आपके संभावित ग्राहक संभवतः खोज इंजन पर समान सेवाओं / उत्पादों की तलाश कर रहे हैं; इसलिए, खोज परिणामों में शीर्ष रैंकिंग होना महत्वपूर्ण है। यदि आपकी वेबसाइट खोज परिणामों के लिए अनुकूलित है, तो आप अपनी वेबसाइट पर प्रासंगिक ट्रैफ़िक (यानी, सही इरादे वाले लोग) व्यवस्थित रूप से प्राप्त कर सकते हैं।
आप अपनी खोज इंजन रैंकिंग निम्न डू-इट-ही-एसईओ तकनीकों के साथ बढ़ा सकते हैं:
1. लाभदायक कीवर्ड खोजें। कई उपकरण (मुफ़्त और सशुल्क) हैं जो आपके व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम कीवर्ड खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं। Google कीवर्ड प्लानर इसका एक उदाहरण है।
2. अपने मेटा टैग का अनुकूलन करें। अच्छी तरह से लिखा मेटा टैग (शीर्षक और विवरण) आपको न केवल कीवर्ड प्रासंगिकता बनाने में मदद करेंगे, बल्कि वे आपको खोज परिणामों में आपकी क्लिक-थ्रू दर को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं।
3. अपनी सामग्री का अनुकूलन करें। अपनी सामग्री में लक्षित कीवर्ड शामिल करें। अपनी साइट पर अधिक सामग्री पृष्ठ जोड़ें, और लंबे-पूंछ वाले कीवर्ड का उपयोग करें क्योंकि ऐसे कीवर्ड तब अधिक प्रतिस्पर्धी लोगों के लिए रैंक करना आसान होते हैं।
4. बैकलिंक्स का निर्माण करें। रैंकिंग में सुधार के लिए बैकलिंक्स अभी भी एक महत्वपूर्ण कारक हैं। प्रासंगिक और उच्च-प्राधिकरण वेबसाइटों से गुणवत्ता लिंक प्राप्त करना आपके खोज इंजन रैंकिंग को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। देखें कि आपके प्रतिस्पर्धियों के पास बैकलिंक्स (अहेरेफ़्स और मैजेस्टिक जैसे उपकरणों का उपयोग करके) और इसी तरह के लिंक प्राप्त करने का प्रयास करें।
मोबाइल के लिए ऑप्टिमाइज़ करें
स्मार्टफोन का उपयोग बढ़ रहा है। स्टेटिस्टा के अनुसार, संयुक्त राज्य में 2024 तक स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या 290 मिलियन से अधिक होने का अनुमान है। इसके बाद, व्यवसायों को मोबाइल उपकरणों से बहुत अधिक यातायात मिल रहा है, और उपभोक्ताओं की यात्रा अक्सर वहां शुरू होती है। परिणामस्वरूप, Google ने अनुक्रमण और रैंकिंग के लिए वेबसाइटों के मोबाइल संस्करण का उपयोग करना शुरू कर दिया है।
मेरा मानना है कि यह सूक्ष्म-क्षण विपणन का समय है। माइक्रो-मोमेंट्स छोटे, इरादों से भरपूर पल होते हैं जब लोग अपने मोबाइल डिवाइस की ओर मुड़ते हैं ताकि कुछ खोज सकें, DIY टिप्स पा सकें या कुछ ऑनलाइन खरीद सकें। हम इन परिदृश्यों में लोगों को "इन-मार्केट ऑडियंस" कहते हैं, और आप उन्हें Google और पार्टनर नेटवर्क पर लक्षित कर सकते हैं। अपने विज्ञापनों को उन लोगों को दिखाने के लिए हाइपरफोकस अभियान चलाएं जो आपके बाजार में हैं जो आपके जैसे उत्पादों / सेवाओं की तलाश में हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति Google पर सर्वश्रेष्ठ माउंटेन बाइक की तलाश में है, तो एक बाइक ब्रांड उन्हें एक बैनर विज्ञापन दिखा सकता है जब वे एक ब्रेक के दौरान एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से पढ़ रहे हैं।
अंतिम विचार
इस दिन और उम्र में, जब आपके दर्शक कई अलग-अलग डिजिटल चैनलों में बिखरे हुए होते हैं, तो एक ओमनी चैनल दृष्टिकोण होना आवश्यक है। वहाँ बहुत सारे चैनल हैं, इसलिए उनका परीक्षण करें और देखें कि आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा काम क्या है।
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